शेयर बाजार में निवेश करने और उन्हें दूर करने के बारे में शीर्ष दस मिथक३.
शेयर बाजार में निवेश करना एक जोखिम भरा मामला है, खासकर जब आप नये निवेशक हैं। रिर्टन की इस अनिश्चितता ने नियमित अंतराल पर बाजार के पंडितों और विशेषज्ञों को भी हैरान कर दिया है। जोखिमों के साथ, कई मिथक भी हैं जो निवेशकों को भ्रमित करते हैं और उनके रिटर्न को प्रभावित करते हैं। आज, हम उनमें से दस पर एक नजर डालते हैं और बाजार में अधिक रिटर्न अर्जित करने के लिए उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है।
·       आपको निवेश के लिए बहुत सारे पैसे चाहिए.

 पैसा लगाने के लिए आपको पैसे की जरूरत होती है, यह बहुत सच है। लेकिन आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं है। सबसे अच्छा उदाहरण एक इक्विटी म्यूचुअल फंड एसआईपी है, जिसमें प्रति माह 500 रुपये धनराशि से भी कम है। अधिकांश म्यूचुअल फंड में न्यूनतम 5,000 रुपये का निवेश होता है। परन्तु बाद में एस आई की 500 रूपये की की जा सकती है स्टॉक खरीदने के लिये भी एस आई पी को कर सकते हैं
  • निवेश करना बहुत जोखिम भरा है                          

बहुत सारे लोग निवेश करने से कतराते हैं क्योंकि वे गलती से इसे जुआ की तरह समझते हैं। यकीनन  है, एक ही एसेट में निवेश करना बहुत जोखिम भरा है। लेकिन व्यापक बाजार में, लम्बी अवधि के लिये वर्षों मे तक निवेश करने में बहुत अच्छा होता है। यह कहा जाता है कि, निवेश में कुछ जोखिम है। और कुछ निवेश दूसरों की तुलना में जोखिम भरे हैं। तकनीकी रूप से, हाँ, बाजार गिर सकता है और आपका निवेश पूरी तरह से मूल्य में गिर सकता  है। लेकिन जब आप इसे गिरावट पर बेचते नहीं हैं, तो इतिहास ने साबित कर दिया है कि आप वापस वही मूल्य पायेंगें और सबसे अधिक संभावना है कि यदि आप ठीक से निवेश कर रहे हैं तो औसत रिटर्न से भी अधिक रिर्टन पायेंगें बाजार हमेशा चक्र में करता है, यह उतार और चढ़ाव से भरा होता है। अधिकतर  लोगों ने रिटर्न पर ध्यान न केंद्रित करके जोखिम पर ध्यान केंद्रित करके इक्विटी बाजारों में पैसा बनाया है। एक बार जब आप अपने जोखिमों को नियंत्रित करना और मापना सीख जाते हैं, तो बाजारों में आपके रिटर्न का स्वतः ही पालन हो जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक छोटे व्यापारी या अरबपति व्यापारी हैंय आपको प्रभावी रूप से सीमित पूंजी के साथ व्यापार करना होगा। जब तक पूंजी सीमित होती है, तब तक मुख्य चुनौती आपके जोखिम का प्रबंधन करना है।                                                                                           
  • इस बार यह अलग है

यह बहुत ही सामान्य कथन है जो हर कोई कहना शुरू करता है जब भी बाजार अपने उच्च स्तर पर होता है। यह सत्य है कि कोई भी आत्मविश्वास के साथ कभी नहीं बता सकता है कि क्या यह सिर्फ एक सुधार है या लंबे समय तक तेजी के बाजार की शुरुआत है। प्रत्येक दिन बाजार के उतार-चढ़ाव को नापने की कोशिश करने के बजाय, एक निवेशक को उचित मूल्य पर एक अच्छा स्टाक  खरीदने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • यह स्टॉक 90 % नीचे है, यह कितना अधिक गिर सकता है

यह कुछ निवेशकों द्वारा की गई सामान्य गलतियों में से एक है। कहो कि एक कंपनी जिसकी कीमत कुछ महीने पहले 200 रुपये थी, वर्तमान में 10 रुपये बताई जा रही है। मान लीजिए कि आपने 10 रुपये में 100 शेयर खरीदे हैं और चूंकि स्टॉक पहले ही 90% गिर चुका है, इसलिए आप सोच सकते हैं कि एकमात्र जोखिम 10 रुपये प्रति शेयर है लेकिन एक महीने के समय में कहें, तो यह रु 2 पर गया। निरपेक्ष रूप से, यह केवल 8 रु का नुकसान है, लेकिन सापेक्ष अर्थों में, आपने अपनी पूंजी का 80% पहले ही खो दिया है। सुजलॉन इनर्जी इसका एक बेहतर उदाहरण है
कम जोखिम वाले निवेशकों को ऐसे ट्रेडों से दूर रहना चाहिए। अच्छे बिजनेस के साथ बहुत सारी अच्छी कंपनियां हैं जहां आप अपने पैसे का निवेश कर सकते हैं। और अगर आप अभी भी अटकलें लगाना चाहते हैं, तो केवल इतना पैसा ऐसे शेयरों में डालें, जो आपको प्रभावित करे। तो अगर यह शून्य हो जाता है, तो भी आपकी वित्तीय स्थिति प्रभावित नहीं होगी।
  • आपको शेयर बाजार में पैसा बनाने के लिए एक प्रतिभाशाली बनना होगा,
  •  मैं निवेश करने के लिए बहुत छोटा या बूढ़ा हूं

ये बहुत से पहली बार निवेशकों द्वारा सामना किए गए हीन भावना के कुछ उदाहरण हैं। आपको इक्विटी से निवेश करने और कमाने के लिए प्रतिभाशाली होने की आवश्यकता नहीं है जैसा कि वारेन बफैट ने कहा है   आपको केवल यथासंभव निवेश में सही होना चाहिए। यह सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है कि आपकी भावनाओं पर आपका नियंत्रण हो मजबूत, बढ़ते व्यवसायों, सक्षम और पारदर्शी प्रबंधन और स्थिर नकदी प्रवाह के साथ कंपनियों में निवेश करना और महंगे मूल्यांकन पर निवेश नहीं करना निवेश का उचित तरीका है। एक उचित व्यक्ति युवा या वृद्ध हो सकता है। उम्र का इससे कोई लेना-देना नहीं है। यह सब दिमाग की उपज है।
  • आईपीओ का अर्थ है त्वरित और सुनिश्चित पैसा

प्रत्येक डी मार्ट जैसे आईपीओ के साथ 10 अन्य आईपीओ हैं जो अंत में लिस्टिंग पर पैसा खो रहे हैं या बराबर मूल्य पर सूचीबद्ध हैं। जब डी मार्ट जैसी बम्पर लिस्टिंग पर मीडिया का बहुत ध्यान जाता है, तो निवेशक सभी आर्ह सी00 को इसी तरह की रिटर्न की उम्मीद करते हैं। आईपीओ में निवेश करने का निर्णय बिजनेस के कुछ मौलिक विश्लेषण पर आधारित होना चाहिए और अधिक महत्वपूर्ण रूप से उस मूल्यांकन पर होना चाहिए जिस पर स्टॉक की पेशकश की जा रही है। बुल मार्केट के दौरान आईपीओ एक खेल बन जाता है और मर्चेंट बैंकर ऐसे परिदृश्य में मॅंहगें मूल्यांकन करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि सकारात्मक भावना उच्च वैल्यूएशन पर भी पैसे को आकर्षित करने में मदद करेगी। ऐसे मामले में, निवेशक को स्टॉक के लिए जितना चाहिए उतना ही अधिक भुगतान करना पड़ता है। यदि कंपनी फिर से बढ़ी हुई उम्मीदों के अनुरूप परिणाम देने में सक्षम नहीं है, तो शेयर की कीमत अनुचित मूल्यांकन को दर्शाती है जिससे नुकसान होता है।                                                                                                       
  • यह स्टॉक एक मल्टीबैगर है। चलो इसे और अधिक खरीदने के लिए पैसे उधार लेते हैं

स्टॉक मार्केट निवेशकों को बैंकों, एनबीएफसी या असंगठित ऋणदाताओं द्वारा आसानी से ऋण नहीं दिया जाता है क्योंकि यह बहुत जोखिम भरा माना जाता है और उनमें से ज्यादातर इससे दूर रहते हैं। इसलिए, ही हैं जो ऐसे निवेशकों को ऋण प्रदान करते हैं। भारत में, इसे करने के कुछ तरीके हैं, अर्थात् मार्जिन फंडिंग और लोन अगेंस्ट शेयर्स (LAS) मार्जिन फंडिंग में, आप अपनी पूंजी का गुना खरीद सकते हैं, जिसका अर्थ है कि निवेशक 50% योगदान देगा और अन्य 50% स्टॉकब्रोकर द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।
शेयर बाजार अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में आम तौर पर अधिक अस्थिर होते हैं। इसलिए, यदि आप उधार पैसे का उपयोग करके निवेश करते हैं, तो यह आपके विपरीत जा सकता है। इस प्रकरण में कि निवेश से आप तय मूल्य पर बाहर नहीं निकल पाये तो, आपके नुकसान आपके द्वारा किये गये लीवरेज पर निर्भर करेगा।
उदाहरण के लिए, यदि आपने एक शेयर में दो गुना उधार लिया और निवेश किया है और ऊपर जाने के बजाय, शेयर की कीमत 20% तक गिर गई है, तो आपका नुकसान 40% से अधिक ब्याज और लेनदेन लागत होगा। लीवरेज एक दोधारी तलवार है और इसे सावधानी से प्रयोग किया जाना चाहिए।

  • लार्ज कैप स्टॉक सुनिश्चित दांव हैं.

एक लंबे ट्रैक रिकॉर्ड वाली कम्पनी और एक स्थापित बिजनेस निवेश के लिये आकर्षक होते हैं, हो सकता है कि वे तेजी से बढ़ने वाले स्टॉक हों। एक कारण यह है कि इन शेयरों ने अतीत में पहले से ही अच्छा रिटर्न दिया है और इसका मूल्य अधिक है। दूसरे, ऐसे स्टॉक व्यापक रूप से काफी सारे फण्ड मैनेज से कवर किए जाते हैं। नतीजतन, अतिरिक्त रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता बेहद सीमित होती है। लार्ज केप स्टॉक यद्यपि थोड़ा सुरक्षित निवेश है फिर भी रिटर्न सीमित होता है
  • यदि स्टॉक ने अतीत में अच्छा किया है, तो उसे भविष्य में भी अच्छा करना होगा ...


सन फार्मा के उदाहरण इस संदर्भ में दिमाग में आते हैं। तीन साल पहले इस कंपनी पर दांव लगाने वाले निवेशकों का पैसा लगभग समाप्त हो गया। वारेन बफेट कभी-कभार मजाक में कहते थे कि अगर अतीत वही होता जो बाजार में होता था, तो दुनिया के सबसे अमीर लोग लाइब्रेरियन और पुरातत्वविद होंगे
  • शेयर बाजार से मैं जल्दी धनराशि कमा सकता हॅूं 

शेयर बाजार लंबी अवधि के निवेशकों को अच्छे रिटर्न देता है स्टॉक मार्केट एक ऐसी प्रणाली है जो उन निवेशकों को धन हस्तांतरित करती है जो संतुलित और तर्कसंगत निवेशक हैं। यह धन भयभीत लालची निवेशकों का होता है

  • बहुत अधिक डायवर्सीफिकेशन जैसी कोई चीज नहीं है

डायवर्सीफिकेशन की जरूरत निवेश में होती है। एक अच्छी तरह से निर्मित पोर्टफोलियो 10 शेयरों या तीन म्यूचुअल फंडों के साथ बनाया जा सकता है। 20 से अधिक स्टॉक या छह म्यूचुअल फंड आपके रिटर्न को कम कर सकते हैं। कारण यह है कि आप केवल सर्वश्रेष्ठ शेयरों और फंडों में निवेश कर रहे हैं बल्कि आप औसत और औसत शेयरों और फंडों में भी निवेश कर रहे हैं।

  • पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका ऐसे शेयर है जो चर्चा में है

यदि आप जो खबरों में है, उसमें आप निवेश कर रहे हैं, तो आप भीड़ का अनुसरण कर रहे हैं।यदि आप भीड़ का अनुसरण करते हैं, तो आपको वही मिलेगा जो दूसरों को मिल रहा है। आपको और कुछ नहीं मिलेगा। न्यूज में रहने वाले शेयर लम्बी अवधि के निवेश के लिये सामान्यतः उचित नहीं है आम निवेशक ऐसे शेयरों में ट्रेप हो जाते हैं

 I am not registered with SEBI under SEBI (Research Analysts) Regulations, 2014. As per the clarifications provided by SEBI: “Any person who makes recommendation or offers an opinion concerning securities or public offers only through public media is not required to obtain registration as research analyst under RA Regulations”..
above openion is my personal openion on the basis of material available in public domain .... 

Comments